महिलाएं ब्रा क्यों पहनती हैं? जरूर जानें तथ्य

A

11 से 13 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद आपको ब्रा पहनने की सलाह दी जाती है। क्या आप इसके कारणों को जानना चाहते हैं? यदि आपकी दादी, माँ, बहन, चचेरे भाई या दोस्तों ने इसे आपके साथ साझा नहीं किया है, तो चिंता न करें। हम आपको बताएंगे कि महिलाएं ब्रा क्यों पहनती हैं और इसका महत्व क्या है।

महिलाएं ब्रा क्यों पहनती हैं? असली कारण

ब्रा महिलाओं के अंडरवियर का एक अहम हिस्सा है। ब्रा पहनने से स्तनों को सहारा मिलता है और लगातार आराम मिलता है। यह न केवल सहारा प्रदान करता है बल्कि स्तनों को आकार देकर उन्हें नियमित, सुंदर और आकर्षक बनाने में भी मदद करता है।

स्तनों का भार सहता है

ब्रा पहनने से आपके स्तनों को आवश्यक सहारा मिलता है। ब्रा को अपने स्तनों के भार का सामना करने योग्य बनाकर, आप खुशी-खुशी दैनिक कार्यों को जारी रख सकते हैं।

आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प

सही साइज की ब्रा पहनकर आप रोजमर्रा के काम आत्मविश्वास के साथ कर सकती हैं। जैसे ही आपके स्तनों को आवश्यक समर्थन मिलेगा, वो आपको सुंदर दिखाएंगे चाहे आप कुछ भी पहनें। क्या अच्छे कपड़े पहनने और अच्छा दिखने से आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प नहीं आता?

असुविधा से बचने में मदद करता है

यह सर्वविदित तथ्य है कि महिलाओं के हार्मोन में उतार-चढ़ाव होता है। पीरियड हार्मोन, गर्भावस्था हार्मोन, रजोनिवृत्ति आदि जैसे विभिन्न कारणों से स्तन में दर्द और असुविधा होने की संभावना अधिक होती है। ब्रा पहनने से इन असुविधाओं से बचा जा सकता है।

खूबसूरत लुक देता है

ब्रा महिलाओं के खूबसूरत स्तनों को और भी खूबसूरत बनाती है। विभिन्न प्रकार के स्तनों के अनुरूप और सुंदर लुक देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

स्तनों को सहारे की जरूरत होती है

सभी स्तन एक जैसे नहीं होते. युवा महिलाओं के स्तन विकसित हो रहे होते हैं, कुंवारी महिलाओं के स्तन विकसित होते हैं, नई माताओं के स्तन थोड़े बड़े होते हैं, और रजोनिवृत्त महिलाओं के स्तन ढीले होते हैं। महिलाओं को ब्रा अवश्य पहननी चाहिए क्योंकि केवल ब्रा ही स्तनों को आवश्यक सहारा और मजबूती प्रदान कर सकती है। उदाहरण के लिए, एक मिनिमाइज़र ब्रा ढीले स्तनों के लिए सहायता प्रदान कर सकती है। तो इस सवाल का जवाब देने के लिए कि महिलाएं ब्रा क्यों पहनती हैं, दुकानों में कई प्रकार की ब्रा उपलब्ध हैं।

स्तनों के लिए सुरक्षा

स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए ब्रा बहुत जरूरी है। नर्सिंग ब्रा को नर्सिंग माताओं के लिए आसानी से हटाने योग्य बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे मोटे बैंड और चौड़ी पट्टियाँ से सुसज्जित होते हैं, जो उन्हें स्तनों के लिए बहुत सुरक्षात्मक और सहायक बनाते हैं। इसलिए नई माताओं को हमेशा अच्छी नर्सिंग ब्रा पहननी चाहिए।

शरीर को आराम देने में सहायक

इतना ही नहीं, ब्रा पीठ दर्द और स्तन दर्द को रोकने में मदद करती है। हर कोई जो यह पूछता है कि महिलाएं ब्रा क्यों पहनती हैं, उसे यह जानना चाहिए। ब्रा पहनने से उनके पोस्चर पर कोई असर नहीं पड़ता है। नियमित रूप से सही आकार की ब्रा पहनने से शरीर आकार में रहता है। भारी स्तनों वाली महिलाओं को अच्छी ब्रा पहननी चाहिए।

संवेदनशीलता को कम करने में मदद करता है

क्या आपके स्तन संवेदनशील हैं? अपने स्तनों की रक्षा के लिए सूती ब्रा या नरम ब्रा पहनें। आप बिना जलन, दर्द और असुविधा के सामान्य रूप से काम करना जारी रख सकते हैं।

ब्रा पहनना व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अधीन है। कुछ महिलाओं के लिए ब्रा पहनना आरामदायक होगा, कुछ के लिए यह एक आवश्यक चीज होगी, और दूसरों के लिए यह रोजमर्रा के कपड़ों की तरह सामान्य हो जाएगा। जिस तरह हर किसी को कपड़े पहनने की आजादी है, उसी तरह ब्रा पहनने की भी आजादी है।

हम आशा करते हैं कि महिलाएं ब्रा क्यों पहनती हैं, इसका स्पष्टीकरण सही होगा। ब्रा पहनना स्तन की सभी समस्याओं को ठीक नहीं कर सकता है, लेकिन यह कुछ समस्याओं को रोक सकता है। यह सच है कि सही ब्रा पहनने से निश्चित रूप से स्तनों को आवश्यक सहारा मिलेगा!

इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

Sign Up for Our Newsletter

TRENDING POSTS


Style Guide
Top Must-Buy New Year Lingerie-Get Ready for 2020!
Style Guide
Top Must-Buy New Year Lingerie-Get Ready for 2020!
Style Guide
Top Must-Buy New Year Lingerie-Get Ready for 2020!