ब्रा न पहनने के दुष्प्रभाव

A
Secret Desires

ब्रा पहनना हर महिला के लिए बहुत जरूरी होता है। हालाँकि ब्रा पहनना शुरू करने की कोई निर्धारित उम्र नहीं है, लेकिन उन संकेतों को पहचानना महत्वपूर्ण है जो संकेत देते हैं कि आप ब्रा पहनने के लिए तैयार हैं। ब्रा का प्राथमिक उद्देश्य हमारे स्तनों को सहारा देना है, खराब फिटिंग वाली ब्रा स्तनों की दिखावट को खराब कर सकती है, जबकि टाइट ब्रा पसलियों और पीठ, गर्दन और कंधों को काफी प्रभावित कर सकती है। हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक 80% महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहन रही हैं। इसलिए, हमारा प्राथमिक लक्ष्य आपके लिए सही ब्रा ढूंढने में आपकी सहायता करना है। ब्रा न पहनने के दुष्प्रभावों और रोजमर्रा के उपयोग के लिए उपयुक्त आरामदायक ब्रा के बारे में सीखना जारी रखें।

ब्रा न पहनने के दुष्प्रभाव

1. स्तन असुविधा

यदि आप ब्रा नहीं पहनती हैं, तो स्तनों को छाती की  दिवार से जोड़ने वाले स्नायुबंधन अत्यधिक खिंच जाते हैं और दर्द होता है। इससे अक्सर सीने में बेचैनी और दर्द बढ़ जाता है। इसलिए, स्तन असुविधा को रोकने के लिए ब्रा पहनना आवश्यक है।

2. ढीले स्तन

यदि आप उचित दीर्घकालिक समर्थन के बिना ब्रा नहीं पहनती हैं, तो आपके स्तन के ऊतक खिंच जाएंगे और ढीले हो जाएंगे। अपने स्तनों को ढीला होने से बचाने के लिए आपको अच्छी फिटिंग वाली ब्रा पहननी चाहिए।

3. पीठ और कंधों में दर्द

ब्रा न पहनने से मांसपेशियों में दर्द, पीठ, गर्दन और कंधों पर तनाव हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए आपको रोजाना ब्रा पहननी चाहिए।

4. उछलती हुई छाती

क्योंकि छाती में आंतरिक सस्पेंसरी लिगामेंट्स को खिंचाव के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, जब स्तन उछलते हैं तो आमतौर पर असहजता महसूस होती है। व्यायाम और खेलकूद में भाग लेने वाली महिलाओं को अक्सर इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए, इससे बचने के लिए दौड़ते, व्यायाम करते समय और अन्य खेल खेलते समय ब्रा पहनना जरूरी है।

5. त्वचा में जलन

यदि आप गर्मियों में सही ब्रा नहीं पहनती हैं, तो आपके स्तन अधिक घर्षण के संपर्क में आते हैं, जिससे खुजली, लालिमा और जलन होती है। जब आपके स्तन आपके कपड़ों के सीधे संपर्क में होते हैं, तो आपके कपड़े ब्रा के समान आराम प्रदान नहीं करते हैं, जिससे आप यीस्ट संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए, त्वचा की जलन को रोकने और पसीने को सोखने के लिए सांस लेने वाली ब्रा पहनने की सलाह दी जाती है।

6. गतिविधियों पर सीमाएँ

अगर आप सक्रिय जीवनशैली अपनाती हैं तो आप ब्रा पहनने के फायदों को नजरअंदाज नहीं कर सकतीं। उदाहरण के लिए, ब्रा पहनने से आप अपने स्तनों के भारीपन, उछाल और अन्य परेशानियों के बारे में चिंता किए बिना दैनिक गतिविधियों को स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं। हालाँकि, ब्रा न पहनने पर आपको उतना आराम महसूस नहीं होगा। क्या आप इस बात से सहमत हैं?

7. निप्पल कोमलता

स्तनपान, हार्मोनल परिवर्तन, रजोनिवृत्ति या गर्भावस्था के दौरान भी निप्पल संवेदनशील हो सकते हैं। क्या संवेदनशीलता को रोकने का कोई तरीका है? हाँ! उदाहरण के लिए, यदि गर्भावस्था के कारण आपके निप्पल संवेदनशील हैं, तो आप प्रभाव को कम करने के लिए गर्भावस्था ब्रा पहन सकती हैं। दूसरी ओर, स्तनपान के दौरान नर्सिंग ब्रा पहनने से संवेदनशीलता कम हो सकती है क्योंकि यह आवश्यक सहायता और सुरक्षा प्रदान करती है। कॉटन जैसी मुलायम सामग्री से बनी ब्रा पहनने से उन्हें और अधिक नुकसान से बचाया जा सकता है। गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान ब्रा न पहनने से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए बिना ब्रा पहने बाहर जाने से पहले सोच लें

8. आत्मचेतना

सार्वजनिक स्थानों पर बिना ब्रा के जाना या न निप्पल पेस्टी या पूप टेप पहनना आपकी व्यक्तिगत पसंद है। यदि आप लगातार निप्पल की उपस्थिति और स्ट्रैप दृश्यता के बारे में चिंतित हैं और ब्रा के बिना स्तन असुविधा का अनुभव करते हैं, तो आप हमेशा इसे पहन सकती हैं। कभी भी ब्रा पहनने या बिना ब्रा पहनने के प्रति सचेत  रहें।

9. वांछित शैली प्राप्त करने में असमर्थ

क्या आप अक्सर इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि अपने पहनावे का समग्र लुक कैसे पूरा करें? उदाहरण के लिए, आपको अतिरिक्त सपोर्ट और लिफ्ट के लिए पुश-अप ब्रा की आवश्यकता होती है, जबकि बाल्कोनेट ब्रा आपको राउंडर लुक देती है। अगर आप गहरी वी-नेकलाइन वाली ड्रेस पहन रही हैं, तो स्टाइल को पूरा करने के लिए आपको प्लंज ब्रा पहननी चाहिए। अगर आप ब्रा पहनना बंद कर देंगी तो हो सकता है कि आप वह स्टाइल हासिल न कर पाएं जो आप चाहती हैं।

10. समर्थन का अभाव

स्तन विकास के विभिन्न चरणों में आपको विभिन्न प्रकार के समर्थन की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, किशोरों को स्टार्टर ब्रा की आवश्यकता होती है, युवा महिलाओं को रोजमर्रा की ब्रा स्टाइल की आवश्यकता होती है और नर्सिंग माताओं को नर्सिंग ब्रा की आवश्यकता होती है। यदि आप ब्रा नहीं पहनने का निर्णय लेती हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपने स्तनों को वह समर्थन नहीं दे रही हैं जिसकी उन्हें आवश्यकता है।

आप ब्रा पहनती हैं या नहीं यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। हालाँकि, ब्रा विशेषज्ञ के रूप में, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने नाजुक स्तन ऊतकों की सुरक्षा और समग्र स्तन स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक सहायक ब्रा पर विचार करें।

रोजमर्रा के उपयोग के लिए आरामदायक ब्रा

यदि आप ब्रा पहनने का निर्णय लेते हैं, तो हम आरामदायक, रोजमर्रा की शैलियों को चुनने की सलाह देते हैं जो उचित समर्थन और आराम प्रदान करते हैं।

स्पोर्ट्स ब्रा

व्यायाम और दैनिक गतिविधियों के दौरान अपने स्तन के ऊतकों को ढीला होने से बचाने के लिए आप स्पोर्ट्स ब्रा पहन सकती हैं।

कॉटन ब्रा

कॉटन ब्रा हर मौसम के लिए अच्छा विकल्प है। वे प्राकृतिक, सांस लेने योग्य, टिकाऊ और सूक्ष्म वजन वाले हैं। साथ ही, वे आपकी त्वचा के लिए अनुकूल होते हैं।

टी-शर्ट ब्रा

ये ब्रा रोजमर्रा पहनने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं, जो आराम और फिट दोनों प्रदान करती हैं। आप अपने रोजमर्रा के स्टाइल को निखारने के लिए इस ब्रा को पहन सकती हैं। उनके पास एक निर्बाध फिनिश है जो आपको ब्रा लाइनों की चिंता किए बिना आत्मविश्वास और आरामदायक रखती है।

वायरलेस ब्रा

वायरलेस ब्रा मुख्य रूप से आराम को ध्यान में रखकर डिज़ाइन की गई हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, इनमें कोई निचला तार नहीं है। वे आपकी त्वचा के लिए कोमल हैं और दैनिक उपयोग के लिए बिल्कुल सही हैं।

ब्रैलेट

ब्रैलेट ब्रा आपकी रोजमर्रा की अलमारी के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि वे सांस लेने योग्य कपड़े से बने होते हैं। वे आरामदायक हैं और दैनिक उपयोग के लिए उपयुक्त हैं।

ब्रा से जुड़ी गलतियाँ जिनसे बचना चाहिए

गलत साइज या स्टाइल की ब्रा पहनने से असुविधा, खराब सपोर्ट और सैगिंग जैसी दीर्घकालिक समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सर्वोत्तम फिट और समग्र आराम सुनिश्चित करने के लिए इन सामान्य गलतियों से बचें।

बड़े आकार की ब्रा पहनना

बहुत बड़ी ब्रा चुनने से समय के साथ स्तन ढीले हो सकते हैं। स्पोर्ट्स ब्रा आपके स्तनों को कुछ सहारा दे सकती है, बस यह सुनिश्चित करें कि बैंड अच्छी तरह से फिट हो और कप ढीलेपन को रोकने के लिए पर्याप्त कवरेज प्रदान करें।

गलत कप साइज़ पहनना

गलत कप साइज़ वाली ब्रा चुनने से असुविधा होगी और आपके स्तनों को उचित समर्थन नहीं मिलेगा। यदि कप बहुत छोटे हैं, तो वे स्तन के ऊतकों में घुस जाते हैं और दर्द पैदा करते हैं, जबकि बहुत बड़े कप स्तन में गैप और समर्थन की कमी का कारण बन सकते हैं।

ग़लत साइज़ का बैंड पहनना

ऐसा बैंड आकार चुनना जो बहुत ढीला हो, उचित समर्थन प्रदान करने की ब्रा कि क्षमता से समझौता कर सकता है। इसके विपरीत, बहुत अधिक टाइट बैंड असुविधा, लाल निशान और यहां तक ​​कि सांस लेने में भी रुकावट पैदा कर सकता है। इसलिए बैंड का आकार ढूंढना बहुत महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि यह कड़ा है और आरामदायक गति की अनुमति देता है।

बिना एडजस्टमेंट के ब्रा स्ट्रैप पहनना

ब्रा की पट्टियों को सही लंबाई में समायोजित करने की उपेक्षा करने से आराम और समर्थन दोनों प्रभावित हो सकते हैं। जो पट्टियाँ बहुत ढीली होती हैं वे कंधों से फिसल सकती हैं, जबकि जो पट्टियाँ बहुत कसी होती हैं वे त्वचा में धँस सकती हैं और असुविधा पैदा कर सकती हैं। नियमित रूप से पट्टियों की जांच और समायोजन करने से उचित फिट और समर्थन सुनिश्चित होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों

  1. क्या चौबीसों घंटे ब्रा पहनना हानिकारक है?

चौबीसों घंटे ब्रा पहनने में कोई बुराई नहीं है; यह आपकी सुविधा पर निर्भर करता है. हालाँकि, आपको पूरे दिन बहुत ज़्यादा टाइट ब्रा पहनने से बचना चाहिए। वायरलेस ब्रा, जैसे कि सूती ब्रा या टी-शर्ट ब्रा, चुनने से यह महसूस किए बिना कि आपने ब्रा पहनी हुई है, पूरे दिन आराम प्रदान कर सकती है।

  1. क्या बिना ब्रा के सोना बेहतर है?

अगर आप बिना ब्रा के आराम से सो सकती हैं, तो कोई बात नहीं। बिना ब्रा के सोने से रक्त संचार बेहतर होता है और स्तन कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव होता है।

  1. क्या बिना ब्रा के रहना स्तन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

ब्रा न पहनने से कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं होती है। स्तनों का स्वास्थ्य इस बात पर निर्भर करता है कि हम किस प्रकार की ब्रा पहनते हैं। यह पूरे दिन आपके लिए आरामदायक और गैर-परेशान करने वाला होना चाहिए।

Sign Up for Our Newsletter

TRENDING POSTS


Style Guide
Top Must-Buy New Year Lingerie-Get Ready for 2020!
Style Guide
Top Must-Buy New Year Lingerie-Get Ready for 2020!
Style Guide
Top Must-Buy New Year Lingerie-Get Ready for 2020!